हिंदी जगत

अब हिन्दी में उपलब्ध है सेप के साफ्टवेयर्स

"उद्योग,व्यापार और कंपनियों कि लिए साफ्टवेयर बनाने वाले विश्व की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक सेप ने अपना विश्व विख्यात साफ्टवेयर अब हिन्दी में भी प्रस्तुत कर दिया है. सेप की भारतीय इकाई ने कल इस आशय की घोषणा की. "

sap erp hindi business accounting softwares in hindi hindi computing

हिन्दी के लिए एक अच्छी खबर है. खबर ये है कि विश्व के लगभग पचास देशों में छोटी बड़ी कंपनियों को व्यापार संचालन के लिए उपयोगी साफ्टवेयर उपलब्ध कराने वाले वाली  साफ्टवेयर कंपनी सेप ने अपने सबसे लोकप्रिय ईआरपी साफ्टवेयर का हिन्दी संस्करण भी प्रस्तुत कर दिया है. बैंगलुरू में कंपनी की भारतीय इकाई ने हिन्दी का ये संस्करण प्रस्तुत किया.इसका विकास सी डेक की सहायता से किया गया है. कंपनी को उम्मीद है कि हिन्दी संस्करण की प्रस्तुति से भारत में उसका व्यापार और तेजी से बढ़ेगा.
एक तरफ विदेशी साफ्टवेयर कंपनियां हिन्दी में छिपी व्यावसायिक सम्भावनाओं का आकलन कर हिन्दी में साफ्टवेयर प्रस्तुत कर रही है, दूसरी तरफ भारत में सूचना क्रान्ति के ढोल पीटने वाली विप्रो,इन्फोसिस,टीसीएस और टेक महिन्द्रा जैसी  बड़ी-बड़ी भारतीय कंपनियों को इस तरफ देखने की फुर्सत ही  नहीं है.
हिन्दी प्रेम के चलते ये कंपनियां आई.टी. में हिन्दी को बढ़ावा देने की पहल करेगी ऐसी कोई उम्मीद या खुशफहमी हमें नहीं है मगर हाँ ये विश्वास है कि अपने लाभ को बढाने के लिए  व्यावसायिकता के नाते कभी न कभी इन सारी कंपनियों को हिन्दी की तरफ बढ़ाना ही होगा.आप क्या सोचते है ?


प्रकाशन दिनांक : 25-08-2012
print

नवीनतम लेख

a summer camp was organised for teaching hindi in minsk city of belarus by alesia.
BOOK WRITER, POEM, POET, SUBODH