हिंदी जगत

हिन्दी सीख रही है प्रणीत जी

"संसद में ज़्यादातर सांसद अपनी बात हिंदी में करते हैं.अब मैं भी हिंदी में अच्छे से बोलना और पढ़ना सीख रही हूं.ये कहना है विदेश राज्य मंत्री प्रणीत कौर का. पटियाला स्थित अपने निवास में पत्रकारों से चर्चा के दौरान उन्होंने ये बात कही. "

praneet kaur minister of externale affaiares govt of india patiyala motibag palace learning HIndi.

भारत की विदेश राज्य मंत्री श्रीमती प्रणीत कौर मूलतः पंजाब की है. पाटियाला की महारानी के रूप में प्रसिद्ध प्रणीत जी को हिन्दी समझने में तो ज़्यादा परेशानी नहीं होती लेकिन उनके लिए हिन्दी में लिखना,पढना और बोलना थोड़ा कठिन है.कल पाटियाला स्थित अपने निवास मोतीबाग पैलेस में पत्रकारों से चर्चा में उन्होंने कहा कि वे अपनी इस कमी को दूर करने की कोशिश कर रही है. उन्होंने कहा कि संसद में भारत के हर कोने से आए ज़्यादातर सांसद हिन्दी में बोलना पसंद करते है. कई बार दक्षिण भारत के सांसद भी अपनी बात प्रमुखता से उठाने के लिए हिंदी का सहारा लेते है. प्रणीत जी ने कहा कि खुद सोनिया गांधी जी के लिखे पत्रों में हिंदी समझने और उसे पंजाब में अनुवाद करने में मुझे कई बार सोचना पड़ता है, पर अब मै अपनी इस कमी को दूर करने की कोशिश कर रही हूँ.
प्रणीत जी का ये प्रण स्वागत योग्य है. हमें विशवास है कि हिन्दी समझ कर वे भारत को बेहतर ढंग से समझ सकेंगी और विदेश राज्यमंत्री के रूप में अपने दायित्व को और बेहतर ढंग से निभा सकेंगी.

समाचार स्रोत - जागरण

 


प्रकाशन दिनांक : 20-08-2012
print

नवीनतम लेख

a summer camp was organised for teaching hindi in minsk city of belarus by alesia.
BOOK WRITER, POEM, POET, SUBODH