हिंदी जगत

ओडिशा के तकनीकी विश्वविद्यालय में होगा हिन्दी सम्मेलन

"अगस्त के अंतिम सप्ताह में ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में तीन दिवसीय हिन्दी सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा. २४ अगस्त से शुरू होने वाले इस सम्मेलन में ओडिया-हिन्दी काव्य गोष्ठी भी होगी. "

rajbhasha sammelan kalinga institute of industrial technology bhuvneshvar orissa dr ashok pandey dr achyut samant

वैसे तो राजभाषा या हिन्दी सम्मेलन का आयोजन कोई नई बात नहीं है देश-विदेश में हर जगह हिन्दी सम्मेलनों का आयोजन एक आम बात बन गयी है मगर भुवनेश्वर में होने वाला ये सम्मेलन कुछ मायनों में दूसरे सम्मेलनों से अलग है. इस सम्मेलन का आयोजन ओडिशा के एक निजी तकनीकी विश्वविद्यालय(किट्स विश्वविद्यालय) द्वारा हिन्दी की एक संस्था विश्वमुक्ति हिन्दी प्रचार-प्रसार संस्था के सहयोग से किया जा रहा है. शायद ये पहला हिन्दी सम्मेलन है जिसे एक अहिन्दी भाषी राज्य के तकनीकी विश्विद्यालय द्वारा हिन्दी की एक संस्था के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है. ये सम्मेलन इस मायने में भी थोड़ा विशिष्ट है कि इसमें हिन्दी और ओडिया भाषा के बीच भाषायी संपर्क और संवाद बढाने के प्रयास भी किए जाएंगे.

किट्स विश्वविद्यालय के मनोरम परिसर में होने वाले इस सम्मेलन में ओडिया से हिन्दी और हिन्दी से ओडिया भाषा में अनुवाद पर केंद्रित कुछ विशेष सत्र रखे गए है.आयोजन समिति के निर्देशक डा. शंकरलाल  पुरोहित ने बताया कि इस सम्मेलन का उदघाटन भुवनेश्वर के सांसद डा प्रसन्न कुमार पाटषाणी, ओडिशा के राज्यमंत्री  श्री महेष्वर महंती और कीट विश्वविद्यालय के संस्थापक तथा हिन्दी सेवी डा अच्युत सामंत करेंगे.

योगदान- डा.अशोक पाण्डेय


प्रकाशन दिनांक : 19-08-2012
print

नवीनतम लेख

a summer camp was organised for teaching hindi in minsk city of belarus by alesia.
BOOK WRITER, POEM, POET, SUBODH