विश्व में हिंदी

मास्को ने हिन्दी में सुनी रवीन्द्रनाथ ठाकुर की कविताएँ

"रूस में महाकवि रवीन्द्रनाथ ठाकुर के प्रेमी बड़ी संख्या में है. वहाँ हर साल मई के महीने में रवीन्द्र महोत्सव आयोजित करने की एक परम्परा सी बन गई है.इस बार भी बड़े उत्साह से रवीन्द्र-संध्या का आयोजन किया गया. इस रचनात्मक कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने उनकी कई कविताओं का हिन्दी,बंगला, अँग्रेज़ी और रूसी में पाठ किया."

mosco russia ravindranath taigor ajay malhotra Ambessador of India russia ravindra sangeet sandhya

रूस में रवीन्द्रनाथ ठाकुर के प्रेमीजन महीनों पहले से इस महोत्सव की तैयारी में जुट जाते हैं और फिर बड़े उत्साह से इसमें भाग लेते हैं. इस बार ये आयोजन यहाँ के हिन्दुस्तानी समाज ने किया था. इस अवसर पर  भारत के राजदूत श्री अजय मल्होत्रा  के साथ भारत और रूस के विद्यार्थियों और लोगों के अलावा बंगलादेश के भी कई लोग उपस्थित थे. आरम्भ में रूसी छात्रों ने और रूस में पढ़ने वाले भारतीय छात्रों ने गुरूदेव के गीत सुनाए.
उल्लेखनीय है कि  महाकवि की 150 वीं जयन्ती के अवसर पर भी रूस में कई  कार्यक्रम आयोजित किए गए थे.

उस समय रूसी मानविकी विश्वविद्यालय में एक कान्फ़्रेंस हुई थी. रूस के युवा थियेटर में रवीन्द्र-संध्या का आयोजन किया गया था. मास्को के स्कूल नम्बर 1279 में गुरूदेव के चित्रों और पेंटिग्स की एक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया था. रूस के प्राचीन यारास्लाव्ल नगर में भी रवीन्द्र महोत्सव मनाया गया था. रवीन्द्र संगीत की रूसी मर्मज्ञ, रूसी विशेषज्ञा तत्याना मरोज़वा ने रवीन्द्रनाथ ठाकुर की संगीत-रचनाओं के बारे में एक क़िताब लिखकर उसे प्रकाशित करवाया था.
सन्दर्भ - रेडियो रूस

 


प्रकाशन दिनांक : 01-06-2012
print

नवीनतम लेख

a summer camp was organised for teaching hindi in minsk city of belarus by alesia.
BOOK WRITER, POEM, POET, SUBODH