हिंदी जगत

हिन्दी सीख रहें है शेन वाटसन

"ललित मोदी द्वारा शुरू किये गए क्रिकेट के तमाशे यानी आई.पी.एल से क्रिकेट का भला हुआ है या नहीं ये तो अलग बात है मगर इस तमाशे के बीच से हिन्दी के लिए कुछ अच्छी खबरें ज़रूर निकलकर आई है. पहले आस्ट्रेलिया के डेमियन मार्टिन ने हिन्दी में ट्वीट करके लोगो को चमत्कृत कर दिया था अब आस्ट्रेलिया के ही एक और क्रिकेटर शेन वाटसन हिन्दी में बतिया रहें है. "

learning hindi, hindi in australia, watson is learning hindi, foreigner speaking hindi, hindi and watson, cricketer spoeaking hindi, australian cricketer learning hindi, ipl, hindi in ipl,
एक ही मैच में 15 छक्के लगाकर विश्व रिकार्ड बनाने वाले आस्ट्रेलिया के आक्रामक बल्लेबाज शेन वाटसन इन दिनों अपने कुछ भारतीय दोस्तों की मदद से विश्व की सबसे वैज्ञानिक भाषा यानी हिन्दी सीख रहें है. डी.एन.ए. मुम्बई की संवाददाता श्रेया बडोला से चर्चा में वाटसन ने कहा कि - हिन्दी में बोलना थोड़ा मुश्किल है मगर मेरे दोस्त मेरी मदद कर रहें है. वाटसन आजकल बातचीत में हिन्दी के कुछ शब्दों और वाक्यों - जैसे आप कैसे है? शुभ रात्रि, मै अच्छा हूँ- का भी प्रयोग करने लगे है. उन्हें उम्मीद है कि अपनी अगली भारत यात्रा तक वे और बेहतर हिन्दी सीख लेंगे तथा हिन्दी फिल्म देखने और समझने की अपनी इच्छा भी पूरी कर सकेंगे.

दरअसल हिन्दी के माध्यम से वाटसन भारत को नज़दीक से जानना चाहते है. यही कारण है कि वे उन्होंने अभी तक हिन्दी के जितने शब्द और वाक्य सीखे है उन्हें अपनी डायरी में भी उतार लिया है. हो सकता है कि अगले साल के आईपीएल में वो भारत के मीडिया के साथ हिन्दी में बात करते नज़र आये.

आस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों का हिन्दी के प्रति लगाव कोई नई बात नहीं है इसके पहले डेमियन मार्टिन ने हिन्दी में ट्वीट कर भारतीयों का दिल जीत लिया था. उम्मीद है कि हमारे भारतीय खिलाड़ी भी मार्टिन और वाटसन से कुछ सबक लेंगे और हिन्दी या फिर अपनी मातृभाषा में बोलने में शर्म नहीं बल्कि फक्र महसूस करेंगे.

प्रकाशन दिनांक : 19-05-2011
print

नवीनतम लेख

a summer camp was organised for teaching hindi in minsk city of belarus by alesia.
BOOK WRITER, POEM, POET, SUBODH