संसाधन हिंदी पत्रिकाएँ

अनुभूति - हिन्दी रचनाओं का अनूठा संसार

"अनुभूति नामक ये वेब पत्रिका हिन्दी के एक ऐसे बगीचे की तरह है जो कई तरह के सुन्दर फूलों की खुशबू से महक रहा है.ये पत्रिका पाठकों को हिन्दी के विविधतापूर्ण रचना संसार से जोडती है और उन्हें अभिव्यक्ति का अवसर भी देती है. "

hindi poems, global hindi poems, anubhuti, poornima barman, praveen saxena, ashvin gandhi, sharjah, hindi in UE,

अनुभूति में आप हिन्दी के साथ-साथ देश-विदेश  की कुछ  प्रमुख भाषाओं के चुनींदा कवियों की रचनाओं से भी मुखातिब हो सकते है. इसके काव्य संगम नामक खंड में रूसी कवि पुश्किन के साथ अमृता जी की पंजाबी और कलाम साहब की तमिल कविताएँ भी पढ़ी जा सकती है. गीत,कविताओं,व्यंग्य और हाइकू  के अलावा ये पत्रिका नए पुराने शायरों की गज़लें पढने का मौक़ा भी  देती है.

दरअसल ये वेब पत्रिका  हिन्दी के वैश्विक स्वरुप के एक प्रतीक के रूप में हमारे सामने है. ये इस बात का भी उदाहरण है कि कैसे तकनीक को भाषा और साहित्य के विकास का माध्यम बनाया जा सकता है. इसका प्रकाशन, संपादन और कला शिल्प प्रबंधन शारजाह से श्री प्रवीणजी और श्रीमती पूर्णिमा जी करते है,कनाडा में

रहने वाले श्री अश्विन जी इस सुन्दर वेबसाइट के परियोजना निदेशक है जबकि सुश्री दीपिका जी इसमे प्रमुख सहयोगी की भूमिका निभाती है. भारत सहित लगभग पूरे विश्व में रहने वाले हिन्दी के कवि, लेखक और रचनाकारों की रचनाएँ हर सोमवार को इसके माध्यम से दुनिया भर में फैले पाठकों तक पहुँचती है.

इसके कई खंड है और हर खंड अपने आप में परिपूर्ण है.

उपहारकाव्य चर्चा। किशोर कोनागौरव ग्राम
गौरवग्रंथ
नई हवा पाठकनामा पुराने अंक

  दिशांतर समस्यापूर्ति

ये पूर्णतः अव्यवसायिक साहित्यिक पत्रिका है जिसका उद्देश्य हिन्दी भाषा और साहित्य के फलक को वैश्विक विस्तार देना है. अनुभूति के इस मंच पर आप हिन्दी के रचना संसार से जुड सकते है और अपनी रचनाएँ भी वैश्विक स्तर पर पहुंचा सकते है.रचनाएँ भेजने के लिए कृपया नीचे दी गई कड़ी पर चटका लगाए.
रचनाएँ भेजें

सुबोध खंडेलवाल

 


प्रकाशन दिनांक : 24-02-2012
print

नवीनतम लेख

a summer camp was organised for teaching hindi in minsk city of belarus by alesia.
BOOK WRITER, POEM, POET, SUBODH