विश्व में हिंदी

अबूधाबी के आसमान में गूंजेगी हिन्दी

"सुन्दर और आलीशान इमारतों के लिए प्रसिद्ध,संयुक्त अरब अमीरात की राजधानी अबूधाबी के आसमान में जल्दी ही हिन्दी की तरंगे गूंजेंगी.अमीरात का सबसे बडा मीडिया समूह अबू धाबी मीडिया जल्दी ही वहाँ एक हिन्दी रेडियो स्टेशन की शुरुआत करने जा रहा है. संभवतः फरवरी के पहले सप्ताह में इसका प्रसारण शुरू हो जाएगा. "

Abu Dhabi Media ,Hindi-language station,Radio Mirchi,,Entertainment Network India Limited (ENIL),

इस हिन्दी रेडियो स्टेशन के लिए अबू धाबी मीडिया समूह ने भारत के टाइम्स समूह से हाथ मिलाया है.दोनों कंपनियों के बीच हुए एक समझौते के अनुसार वहाँ भी ये रेडियो स्टेशन रेडियो मिर्ची के नाम से जाना जाएगा.संभवतः जनवरी के अंतिम या फरवरी के पहले सप्ताह में अबूधाबी में इस रेडियो के माध्यम से हिन्दी की आवाज़ गूंजने लगेगी.

केम्पेन डॉट कोम नामक एक अंतरराष्ट्रीय न्यूज़ साईट के अनुसार अबू धाबी मीडिया समूह का प्रसारण विभाग

पिछले एक साल से आर्थिक समस्या का सामना कर रहा है. इस आर्थिक संकट के चलते पिछले साल यहाँ के लगभग सौ कर्मचारियों को अपने काम से हाथ धोना पड़ा था. इस वर्ष भी इस समूह ने लगभग २० प्रतिशत कर्मचारियों की छुट्टी की है. यदि इन विपरीत परिस्थितयों में अबूधाबी समूह हिन्दी स्टेशन की शुरुआत करने जा रहा है तो इसका अर्थ ये है कि इस समूह को उम्मीद है कि हिन्दी उसे इस संकट से मुक्ति दिला सकती है. स.अ.अमीरात में भारत,पाकिस्तान और बंगलादेश के लाखों अप्रवासी रहते है. पाकिस्तान और बंगलादेश के लोग भले ही लिखने में किसी भी लिपि का इस्तेमाल करे मगर वे हिन्दी बोलते भी और समझते भी है. ये स्टेशन इन्ही सब लोगो को ध्यान में रखते हुए लाया जा रहा है.

मतलब संयुक्त अरब अमीरात में भी हिन्दी में आर्थिक क्षमता और संभावनाएं है. ...उम्मीद है कि इस समाचार से हिन्दी भाषी समाज का आत्मविश्वास ज़रुर बढेगा.

समाचार स्रोत - केम्पेन. कॉम

सुबोध खंडेलवाल


प्रकाशन दिनांक : 22-01-2012
print

नवीनतम लेख

a summer camp was organised for teaching hindi in minsk city of belarus by alesia.
BOOK WRITER, POEM, POET, SUBODH