विश्व में हिंदी

सूरीनाम में जोर शोर से चल रही है हिन्दी परीक्षाओं की तैयारी

"सूरीनाम की हिन्दी सेवी संस्था सूरीनाम हिन्दी परिषद ने यहाँ के हिन्दी अध्यापकों की एक बैठक आयोजित की. हिन्दी की परीक्षाओं के सम्बन्ध में हुई इस बैठक में सूरीनाम के सभी जिलों के हिन्दी शिक्षकों ने भाग लिया. इसमें जनवरी में आयोजित हिन्दी परीक्षाओं की जानकारी और निर्देश दिये गए. "

SOORINAAM hiNDI parishad, Arun Kumar Sharma, Bhawna Saxena, Bholanath Narayan, , Shraddhanjli, Suriname

दक्षिण अमेरिका के सूरीनाम में रहने वाले अप्रवासी भारतीय और उनकी नई पीढ़ी के मन में हिन्दी के प्रति समर्पण प्रशंसनीय है.यहाँ ऐसी कई संस्थाएं है जो हिन्दी के विकास के लिए समर्पित है और भारतीय दूतावास भी हिन्दी के प्रचार के लिए हर संभव सहयोग करता है.

इस अवसर पर शिक्षकों को संबोधित करते हुए सूरीनाम हिन्दी परिषद के अध्यक्ष श्री भोलानाथ नारायण ने  मातृभाषा के महत्व को रेखांकित किया. उन्होंने कहा कि हिन्दी सिर्फ भारत से जुडने का माध्यम नहीं है बल्कि अपने आप से जुडने का भी माध्यम है.कार्यक्रम को भारत के राजदूतावास की हिंदी अधिकारी श्रीमति भावना सक्सेना ने भी संबोधित किया. उन्होंने शिक्षकों को हिन्दी दिवस के लिए चल रही तैयारियों से अवगत कराया और रबीन्द्रनाथ टैगोर  की स्मृति में आयोजित की जा रही लेखन प्रतियोगिता की जानकारी भी दी. बैठक में परीक्षा समिति के अध्यक्ष पंडित पाटनदीन तथा सचिव श्री सत्यानंद परमसुख भी उपस्थित थे.

उल्लेखनीय  है कि सूरीनाम हिंदी परिषद सूरीनाम में हर वर्ष हिंदी की परीक्षाएँ आयोजित करता है. ये परीक्षाएं राष्ट्रभाषा प्रचार समिति, वर्धा द्वारा निर्धारित पाठ्यक्रम के अनुसार ली जाती हैं. यहाँ प्रथमा, मध्यमा, उत्तमा, प्रवेश, परिचय, कोविद, रत्न, की परीक्षाएँ होती है. परिचय परीक्षा का स्तर हाई-स्कूल, कोविद का इंटरमीडिएट तथा रत्न का स्तर स्नातक के समकक्ष है.हिन्दी  रत्न परीक्षा के प्रश्नपत्र राष्ट्र भाषा प्रचार समिति वर्धा-भारत से तैयार हो कर आते हैं व उनकी जाँच भी वहीं पर होती है. जनवरी 2011 में आयोजित परीक्षा में लगभग 625 छात्रों ने भाग लिया था  इस वर्ष भी लगभग इतने ही छात्रों के परीक्षा में बैठने का अनुमान है.

 

योगदान : भावना सक्सैना
प्रकाशन दिनांक : 23-12-2011
print

नवीनतम लेख

a summer camp was organised for teaching hindi in minsk city of belarus by alesia.
BOOK WRITER, POEM, POET, SUBODH