हिंदी जगत

दिल्ली की एक संस्था ने दिल्ली विश्वविद्यालय को पढ़ाया हिन्दी का पाठ

"देश की राजधानी में काम कर रही एक संस्था ने दिल्ली विश्व विद्यालय को हिन्दी का पाठ पढ़ाया है. दिल्ली हिन्दी साहित्य सम्मेलन की पहल पर दिवि प्रशासन ने ये आश्वासन दिया है कि वो भविष्य में अपने कामकाज में हिन्दी का उपयोग भी बढ़ाएगा और हिंदी में विभिन्न तरह की प्रतियोगिताएं भी आयोजित करेगा. "

du, delhi university, delhi hindi sahitya sammelan, dillee hindi sahitya sammelan, दिल्ली विश्व विद्यालय, दिल्ली हिन्दी साहित्य सम्मलेन.

दिल्ली विश्वविद्यालय में हिन्दी के प्रयोग को लेकर दिल्ली हिन्दी साहित्य सम्मेलन ने एक अनूठी पहल की. सम्मेलन के अध्यक्ष महेशचंद शर्मा ने बताया कि दिवि में हिन्दी की उपेक्षा कर ज्यादातर कामकाज अंग्रेजी में किया जा रहा था.सम्मेलन ने अप्रैल माह में दिवि प्रशासन को इस बारे में एक पत्र लिखा और हिन्दी की उपेक्षा बंद करने का आग्रह  किया. सम्मेलन ने अपने पत्र मेबं सरकार की राजभाषा नीति का हवाला भी दिया.

सम्मेलन के इस पत्र के जवाब में कुछ समय पहले दिवि के उप कुलसचिव राजभाषा ने सम्मेलन के अध्यक्ष महेश चंद शर्मा को दिवि प्रशासन के निर्णय की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि प्रशासन ने ये निर्णय लिया है कि अब विश्वविद्यालय में 50 फीसदी पुस्तकें हिंदी की खरीदी जाएंगी, इसके साथ ही सभी कागज द्विभाषी होंगे और रबड़ की मोहरे, सूचना पट और नेमप्लेट भी द्विभाषी रहेंगी.इसके अलावा विश्वविद्यालय के सभी कंप्यूटरों पर हिंदी में टाइप करने की व्यवस्था होगी और यूनिकोड में टाइपिंग की जा सकेगी.दिल्ली हिन्दी साहित्य सम्मेलन की ये पहल निश्चित रूप से सराहनीय है. इसके लिए सभी हिन्दी प्रेमियों को इस संस्था को बधाई देना चाहिए.

यदि किसी के पास दिल्ली हिन्दी साहित्य सम्मेलन का मेल आई डी या फेसबुक पेज अथवा सम्मेलन के किसी पदाधिकारी का मोबाइल न. हो तो कृपया यहाँ टिप्पणी के माध्यम से भेजे ताकि ज़्यादा से ज़्यादा लोग उन्हें बधाई दे सके.


प्रकाशन दिनांक : 18-12-2011
print

नवीनतम लेख

a summer camp was organised for teaching hindi in minsk city of belarus by alesia.
BOOK WRITER, POEM, POET, SUBODH