संसाधन कंप्यूटर और इंटरनेट गाइड

कंप्यूटर तकनीक हिन्दी में

"छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के पास खरोरा नामक एक छोटे से कस्बे में रहने वाले युवा विद्यार्थी नवीन का ये चिट्ठा कंप्यूटर से जुड़े तकनीकी पहलुओं पर एक शिक्षक या गाइड की भूमिका निभाता है. यदि आप किसी भी तरह के सॉफ्टवेयर , हार्डवेयर या इंटरनेट के नए आयामों के बारे में हिन्दी में जानना चाहते है या किसी बहुत महंगे सॉफ्टवेयर का बेहतर विकल्प मुफ्त में चाहते है तो नवीन के इस चिट्ठे पर तुरंत पहुंचे. "

download free software navin prakash sen raipur hindi tech information technology guide Hindi tools आई टी गुरु computer guide नवीन प्रकाश सेन.

देश- विदेश में ऐसे कई हिन्दी सेवी है जो अपनी तकनीकी कुशलता का उपयोग इंटरनेट पर हिन्दी को बढ़ावा देने और हिन्दी भाषी लोगों को सूचना तकनीक से जोडने के लिए कर रहे है. रायपुर के युवा विद्यार्थी श्री नवीन प्रकाश सेन  भी एक ऐसे ही शख्स है. बमुश्किल बाईस साल के इस युवा ने साफ्टवेयर्स,हार्डवेयर्स और इंटरनेट के उपयोग से सम्बंधित इतनी जानकारियाँ अपने इस चिट्ठे पर दी है कि कंप्यूटर का निरक्षर भी इसे पढकर इस क्षेत्र का स्नातक बन सकता है.

नवीन ने अपने इस चिट्ठे टाइपिंग, एडिटिंग,पीडीएफ,फोटो एडिटिंग,वीडियो एडिटिंग, स्केनिंग, डाउनलोड के अलावा अन्य कई काम के लिए उपयोगी सैकड़ो सॉफ्टवेयर्स की जानकारी भी दी है और उन्हें मुफ्त में डाउनलोड करने की सुविधा भी.

इस वेबपृष्ठ  पर तीन सौ से भी ज़्यादा साफ्टवेयर्स है जिन्हें आप अपने कंप्यूटर में डालकर मुफ्त में इस्तेमाल कर सकते है.हमारे देश में आई टी यानी सूचना तकनीक का ढोल तो बहुत पीटा  जाता है लेकिन देश के लगभग ७० फीसदी हिन्दी भाषी लोगों तक उनकी भाषा में इसे उपलब्ध कराने की दिशा में न तो सरकार कोई कदम उठा रही है और ना ही लाखो करोड रुपयों का मुनाफा कमाने वाली आईटी कंपनियां ऐसे में नवीन के इस प्रयास की जितनी सराहना की जाए उतनी कम है.


प्रकाशन दिनांक : 23-10-2011
print

नवीनतम लेख

a summer camp was organised for teaching hindi in minsk city of belarus by alesia.
BOOK WRITER, POEM, POET, SUBODH