विश्व में हिंदी

हिन्दी भाषियों के लिए वैश्विक संभावनाएँ

"ज़्यादातर लोग ये सोचते है कि हिन्दी भाषा में रोजगार की संभावनाएं बहुत कम है,ऐसा सोचने वाले लोगों को हिन्दी होम पेज का ये भाग विचार के कुछ नए बिंदु और दिशा देगा. यहाँ हिन्दी जानने वालों के लिए वैश्विक स्तर पर उपलब्ध संभावनाओं की जानकारी दी जाएगी."

global hindi jobs, opportunities for hindi speakers, hindi jobs in us,uk,europe,asia,amerika,and other parts of the world.

यदि आप ये सोचते है कि हिन्दी किसी को  मान-सम्मान,पद और प्रतिष्ठा नहीं दिला सकती तो अपनी आँखे बंद कर एक बार सदी के महानायक अमिताभ बच्चन  का और एक बार स्वर साम्राज्ञी लता मंगेशकर का चेहरा अपनी बंद आँखों से देखिए और फिर सोचिये कि इन दोनों महान कलाकारों को पूरे विश्व में जो मान-सम्मान, यश और प्रतिष्ठा मिली है क्या वो हिन्दी के कारण नहीं मिली है ??? यदि अमिताभ हिन्दी फिल्मों में अभिनय नहीं करते तो क्या वे  आज उस मुकाम पर पहुँच पाते जहां वो आज है? और यदि स्वर साम्राज्ञी लताजी हिन्दी में गीत न गाती तो क्या उनके स्वर सरहदों को पार कर करोडो लोगो तक पहुँच पाते ?? शायद नहीं.

पर सवाल ये भी कि एक हर व्यक्ति को तो ये सब नहीं मिल सकता जो लताजी को और अमितजी को हिन्दी से मिला किन्तु यकीन किजीये हिन्दी में अभी भी इतना सामर्थ्य है कि वो किसी के भी सपने साकार कर सकती है.आपको शायद ये जानकर हैरानी होगी कि वैश्वीकरण के इस दौर में हिन्दी का ज्ञान भी आपके लिए वैश्विक संभावनाओं  के नए द्वार खोल रहा है. हिन्दी होम पेज के इस भाग में हिन्दी भाषियों के लिए  वैश्विक स्तर पर उपलब्ध रोजगार के अवसरों और संभावनाओं की जानकारी दी जाएगी.यहाँ वैश्विक संभावनाएं तलाशने वाली कुछ प्रमुख साइट्स और पोर्टल्स की कड़ी भी दी जाएगी ताकि हिन्दी भाषी समाज अपने लिए उपलब्ध वैश्विक अवसरों को जान सके और नए अवसर और संभावनाओं का निर्माण भी कर सके.

यदि आपकी जानकारी में भी ऐसी कोई वेबसाईट या पोर्टल है तो हिन्दी होमपेज के माध्यम से आप उस जानकारी को पूरे विश्व में फैले हिन्दी भाषी समाज के साथ बाँट सकते है.हिन्दी होम पेज पर आप अपने फेसबुक खाते के माध्यम से जुडकर ये या इस पेज पर अपना रजिस्ट्रेशन कर ये जानकारी पोस्ट कर सकते है.

- सुबोध खंडेलवाल


प्रकाशन दिनांक : 04-10-2011
print

नवीनतम लेख

a summer camp was organised for teaching hindi in minsk city of belarus by alesia.
BOOK WRITER, POEM, POET, SUBODH