हिंदी जगत

छोटे परदे पर दिखेगा नीरज जी का जीवन गीत

"अपने गीतों के माध्यम से लाखों लोगों के दिलों पर राज करने वाले मशहूर गीतकार “नीरज” के जीवन की यात्रा का गीत अब एक डाक्यूमेंट्री के माध्यम से छोटे परदे देखा जा सकेगा. दूरदर्शन का मथुरा केंद्र इस कालजयी गीतकार पर केंद्रित एक वृत्तचित्र बना रहा है.इसके कुछ भाग की शूटिंग उत्तरप्रदेश के एक निजी विश्वविद्यालय में की जाएगी."

gopal das neeraj, neeraj, geetakaar, karva guzar gaya, नीरज, गोपालदास नीरज, कारवां गुज़र गया, मथुरा दूरदर्शन

पद्मभूषण से अलंकृत श्री गोपालदास नीरज लगभग छः दशकों से हिन्दी के सर्वाधिक लोकप्रिय कवि हैं. उनकी कई रचनाएँ हिन्दी साहित्य की अनमोल धरोहर है.उनके गीतों में ज़िंदगी के कई रंग गुनगुनाते है. उनकी बातों में कई कहानियां आकार लेती है और उनकी आवाज़ में कई जिंदगियां एक साथ बोलते हुए नज़र आती है.

राजकपूर और देवानन्द जैसे फिल्मकारों के लिए गीत लिख कर फ़िल्मी गीतों को एक नया आयाम देने वाले शब्दों के इस अनूठे  साधक ने अपनी लेखनी से हिन्दी सिनेमा को नहीं बल्कि हिन्दी भाषा को भी गौरवान्वित किया.फिल्मों में उनके गीत लेखन से पहले हिन्दी सिनेमा में उर्दू शायरों का वर्चस्व था.उन्होंने अपने गीतों में विशुद्ध हिन्दी का प्रयोग कर एक नयी परम्परा एवं शैली को जन्म दिया. आज भी उनके गीत श्रोताओं के हृदय में अपना विशिष्ट स्थान बनाए हुए हैं.

मथुरा दूरदर्शन ने नीरज पर बनाने वाले इस वृत्तचित्र का काम शुरू कर दिया है. इसमें उनकी सृजनशीलता और  उनके जीवन के कई प्रसंगों को शामिल किया जाएगा.


प्रकाशन दिनांक : 09-08-2011
print

नवीनतम लेख

a summer camp was organised for teaching hindi in minsk city of belarus by alesia.
BOOK WRITER, POEM, POET, SUBODH