विश्व में हिंदी

युवा हिन्दी संस्थान, अमेरिका

"युवा हिन्दी संस्थान संभवतः अमेरिका में हिन्दी के लिए समर्पित सबसे युवा संस्था है.२००९ में स्थापित इस संस्था के ज़्यादातर सदस्य युवा है और ये लोग हिन्दी के माध्यम से अमेरिका में बसे युवाओं में भारतीय संस्कृति और मूल्यों को बढ़ावा देने के लिए प्रयासरत है."

Yuva Hindi Sansthan,us,hindi in us,hindi sanstha,dr. surendra gambheer,hindi institution, hindi organisation, NRI, NRI in NJ, NRI HINDI,

युवा हिन्दी संस्थान में हिन्दी के शिक्षक,पत्रकार और विद्वानों केसाथ-साथ हिन्दी के प्रति लगाव रखने वाले कई युवा जुड़े है.पेन विश्वविद्यालयमें हिन्दी की एक कार्यशाला के दौरान इन युवाओं ने हिन्दी के प्रचार केलिए एक संस्था के रूप में काम करने की बात सोची.इनका यही विचार युवा हिन्दी संस्थान के रूप में उभर कर आया.

डा. सुरेन्द्र गंभीर की अगुवाई में संस्थान  द्वारा हर साल हिन्दी के लिए विशेष कक्षाएं लगाई जातीहै.संस्था के वेबपृष् पर हिन्दी के शिक्षकों के लिए एक अलग खंड बनाया गया है.यहाँ भारतीय संस्कृति के बारे में भी जानकारी दी गई है.

हालांकि युवा हिन्दी संस्थान का वेबपृष् अभी अंग्रेजी में है मगर फिर भी इस पर दी गई जानकारियाँ हिन्दी के प्रति रूचि रखने वाले लोगों के लिए काफी उपयोगी है.उम्मीद है कि जल्दी ही ये साईट हिन्दी में भी नजर आएगी.


प्रकाशन दिनांक : 13-07-2011
print

नवीनतम लेख

a summer camp was organised for teaching hindi in minsk city of belarus by alesia.
BOOK WRITER, POEM, POET, SUBODH