विश्व में हिंदी वैश्विक समाचार

बेलारूस में फिर से गूंजी हिंदी की आवाज, समर कैंप में अलेस्या ने सिखाई हिंदी

"बेलारूस। सात समुन्दर पर बेलारूस में हिंदी की अलख जगा रही अलेस्या मकोव्स्काया ने हिंदी सिखाने के लिए एक समर कैंप आयोजित किया। मिंस्क के बाहरी क्षेत्र में हुए इस कैंप में विद्यार्थियों को हिंदी के अक्षरों से रूबरू करवाया गया। पढ़ें कैसे सिखी रशियन विद्यार्थियों ने हिंदी ... "

indian dance, classic dance hindi, belarus, russia, hindi films, hindi songs, Rustom Collection, indian embassy, piyush verma

बेलारूस के मिंस्क शहर में हिंदी सीखने  के इच्छुक विद्यार्थियों को ढूंढना और फिर उन्हें 18 दिन के कैंप में भाग लेने के लिए मनाना कोई आसान काम नहीं था, लेकिन बात हिंदी की हो अलेस्या किसी भी चुनौती से नहीं डरती। उनकी कोशिश के चलते हिंदी कैंप में 6 विद्यार्थियों ने भाग लिया। अलेस्या ने अपनी ख़ास तकनीक से खेल-खेल में इनको हिंदी के अक्षर, शब्द और वाक्यों से परिचित करा दिया। 

हिंदी की इस क्लास को देखने भारतीय दूतावास के द्वितीय सचिव पीयूष वर्मा भी पहुंचे। ओपन क्लास को उन्होंने हिंदी की पुस्तकें और ऑडियो -वीडियो सामग्री भेंट की।


इस अवसर पर "आम्रपाली" नामक  भारतीय नृत्य स्कूल की कला निदेशिका डारिया लोन्स्काया की प्रेरणा से मार्गरिटा सफीरोवा, अन्ना गेस्ट और वलेरिया सरोकिना ने भारतीय नृत्य प्रस्तुत किए। अलेस्या ने कैंप संचालिका तातियाना येरमलीन्स्काया के प्रति आभार माना और कहा कि ये कैंप उनके सहयोग के बिना संभव नहीं था।  

योगदान : Alesia
प्रकाशन दिनांक : 13-08-2016
print

नवीनतम लेख

a summer camp was organised for teaching hindi in minsk city of belarus by alesia.
BOOK WRITER, POEM, POET, SUBODH