हिंदी जगत

ऑस्ट्रेलिया के राष्ट्रीय पाठ्यक्रम में जुड़ सकती है हिन्दी

"ऑस्ट्रेलिया में हिन्दी के विकास और विस्तार का एक नया रास्ता खुल गया है. आस्ट्रेलिया की विक्टोरिया सरकार हिन्दी को वहाँ के राष्ट्रीय पाठ्यक्रम में शामिल करने के लिए तैयार हो गयी है.हिन्दी के बढ़ते प्रभाव को स्वीकार करते हुए सरकार ने संघीय अधिकारियों से हिंदी को राष्ट्रीय पाठ्यक्रम में शामिल करने की बात कही है. "

ऑस्ट्रेलिया, Australia, hindi in Australia, national curriculum

ऑस्ट्रेलिया में पढने वाले विद्यार्थी अब दूसरी भाषा के रूप में हिन्दी का चयन कर सकेंगे.वहाँ की सरकार ने राष्ट्रीय पाठ्यक्रम का निर्धारण करने वाले प्राधिकरण को इस बारे में निर्देश जारी किये है.गौरतलब है कि इस प्राधिकरण ने जनवरी २०११ में पाठ्यक्रम में ११ विदेशी भाषाओं को जोडने की घोषणा  की थी मगर इसमे हिन्दी का नाम नहीं था.

अब वहाँ की सरकार ने प्राधिकरण से ये जवाब माँगा है कि हिंदी को राष्ट्रीय पाठ्यक्रम की ११ भाषाओं में क्यों नहीं जोड़ा गया ?उल्लेखनीय है कि  हिंदी,ऑस्ट्रेलिया की दस प्रमुख भाषाओं में से एक है. पिछले दस सालों में वहाँ हिन्दी बोलने वालों की संख्या  दो गुना से भी ज़्यादा वृद्धि हुई है.

ऑस्ट्रेलिया में  कार्यरत  उच्च शिक्षित प्रोफेशनल्स में  लगभग तीस फीसदी भारतीय है.ये संख्या वहाँ के मूल निवासियों से लगभग डेढ़ गुना ज़्यादा है. ऑस्ट्रेलिया में उच्च शिक्षा हासिल कर रहे विद्यार्थियों में लगभग 26 फीसदी भारतीय है जबकि ऑस्ट्रेलिया मूल के सिर्फ चार फीसदी लोग ही इस स्तर की पढ़ाई कर रहे हैं.इसके बावजूद पाठ्यक्रम प्राधिकरण ने हिन्दी को उपेक्षित कर दिया था, मगर विक्टोरिया सरकार ने अब उसे अपनी गलती सुधारने  को कहा है. उम्मीद है कि इसके बाद प्राधिकरण सकारात्मक कदम उठाएगा.

हिन्दी की बात रखते हुए विक्टोरिया सरकार ने ये भी कहा है कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच व्यापार  भी लगातार बढ़ रहा है ऐसे में हिन्दी,कॉरपोरेट जगत में भी अहम भूमिका निभाएगी.


प्रकाशन दिनांक : 01-07-2011
print

नवीनतम लेख

a summer camp was organised for teaching hindi in minsk city of belarus by alesia.
BOOK WRITER, POEM, POET, SUBODH