विश्व में हिंदी वैश्विक समाचार

वियतनाम में हुआ पहले हिंदी वियतनामी शब्दकोष का लोकार्पण

"वियतनाम में हिंदी के लिए समर्पित प्राध्यापक श्रीमती साधना सक्सेना और उनके एक विद्यार्थी ने मिलकर वियतनाम में हिंदी सीखने वाले सैकड़ों विद्यार्थियों की राह आसान कर दी है.फेम दिन हयूआंग के साथ मिलकर उन्होंने हिंदी वियतनामी का एक विशाल शब्दकोष तैयार किया है. वियतनाम स्थित भारतीय दूतावास के सहयोग से बने इस शब्दकोष का लोकार्पण पिछले दिनों वियतनाम के हो ची मिन विश्व विद्यालय में हुआ. "

hindi viyatnami dictionary Indian teacher Sadhna Saxena Pham Dinh Huong Ho Chi Minh City University of Social Sciences and Humanities (USSH) Consulate General of India in HCMC

हिंदी वियतनामी के इस शब्दकोष का निर्माण वियतनाम स्थित भारत के दूतावास और हो ची मिन विश्व विद्यालय के बीच हुए एक आपसी अनुबंध के आधार पर किया गया है. इस अनुबंध की सबसे खास बात ये है कि इस शब्द कोष की पहली १५० प्रतियां इस विश्व विद्यालय में हिंदी सीख रहे विद्यार्थियों को दी जाएगी ताकि वे आसानी से हिंदी सीख सके और भारत की संस्कृति को समझ सके.
शब्दकोष के लोकार्पण के अवसर पर भारतीय दूतावास के प्रमुख श्री अभय कुमार ने बताया कि ये शबकोश श्रीमती सक्सेना और उनके विद्यार्थी फेम दिन के लगभग चार साल के कड़े श्रम के बाद् बना  ये शब्दकोष वियतनाम में हिंदी के प्रचार में अहम भूमिका निभाएगा.

इस शब्दकोष में हिंदी शब्दों के वियतनामी पर्याय के साथ-साथ हिंदी के मुहावरों और कहावतों के समानार्थी वियतनामी मुहावरे और कहावते भी दी गई है
उल्लेखनीय है कि हो ची मिन विश्व विद्यालय में सन २००० से हिंदी पढाई जा रही है.अभी तक यहाँ के लोगों के लिए हिंदी सीखना बहुत कठिन था क्योंकि इस तरह का कोई शब्द कोष नहीं था लेकिन इस शब्दकोष से यहाँ के विद्यार्थियों के लिए हिंदी सीखना काफी आसान हो जाएगा.

समाचार एवं चित्र सौजन्य -त्योतिरिन्यूज़ .मूल समाचार यहाँ देखा जा सकता है.


प्रकाशन दिनांक : 30-05-2013
print

नवीनतम लेख

a summer camp was organised for teaching hindi in minsk city of belarus by alesia.
BOOK WRITER, POEM, POET, SUBODH