विश्व में हिंदी वैश्विक समाचार

बुद्ध पूर्णिमा पर हिंदी में नज़र आएगी पवित्र दलाई लामा की वेबसाईट

"कल यानी २५ मई को बुद्ध पूर्णिमा है इस बार ये पवित्र दिन हिंदी के लिए और भी यादगार होने जा रहा है. दुनिया भर में फैले लाखों तिब्बती लोगों की आस्था के केंद्र और आध्यात्मिक गुरू दलाई लामा कल धर्मशाला में अपनी वेबसाईट के हिंदी संस्करण का शुभारंभा करेंगे.उल्लेखनीय है कि इसके लिए उनका कार्यालय काफी समय से प्रयासरत था. "

his holiness 14th Dalai lama of tibbet tenzin gyatso hindi website of dalai lama

दलाई लामा के कार्यालय के संयुक्त सचिव श्री  तेनजिन तकल्हा ने हिंदीहोमपेज को फोन पर बताया कि पूरे विश्व में फैले करोडों हिंदी भाषी लोगों तक उनकी भाषा में पवित्र दलाई लामा के विचार और उनसे जुड़े समाचार पहुंचाने के लिए उनका कार्यालय एक अरसे से  वेबसाईट को हिंदी में प्रस्तुत करने की कोशिश कर रहा था.हिंदी में सामग्री देने के लिए उपयुक्त व्यक्ति की तलाश की जा रही थी. अब ये तलाश पूरी हो गई है इसलिए हिंदी संस्करण प्रस्तुत किया जा रहा है. 
उल्लेखनीय है कि श्री लामा की वेबसाईट फिलहाल अंग्रेजी,तिब्बती, मंगोलियन और रूसी  इन चार भाषाओं में देखी और पढ़ी जा सकती है. शनिवार से  उनकी इस साईट को हिंदी में भी देखा जा सकेगा. श्री  तेनजिन ने कहा कि आदरणीय दलाई लामा की पवित्रता उन्हें भारत के बेटे के रूप में चित्रित करती है इसलिए उनकी वेबसाईट को भारत की भाषा में प्रस्तुत करते हुए वे भी काफी प्रसन्न है. उन्होंने बताया कि २५ मई को आदरणीय दलाई लामा स्वयम क्लिक कर अपनी वेबसाईट के हिंदी संस्करण का शुभारंभ करेंगे.आदरणीय दलाई लामा  की वेबसाईट के हिंदी स्वरुप का पहला दर्शन (न्यूज़ चैनल्स की भाषा में कहाँ जाए तो एक्सक्लूसिव )आप यहाँ कर सकते है.

सुबोध खंडेलवाल


प्रकाशन दिनांक : 24-05-2013
print

नवीनतम लेख

a summer camp was organised for teaching hindi in minsk city of belarus by alesia.
BOOK WRITER, POEM, POET, SUBODH