विश्व में हिंदी वैश्विक समाचार

काठमांडू में सीखिए फ़िल्मी पटकथा लिखने के गुर

"यदि आप नेपाल में है और हिन्दी फिल्मों की करिश्माई दुनिया में लेखक के रूप में प्रवेश करना चाहते है तो ये समाचार आपके जीवन को एक नया मोड दे सकता है.काठमांडू में स्थित भारतीय दूतावास मई के आखरी सप्ताह में फ़िल्मी लेखन पर एक कार्यशाला का आयोजन करने जा रहा है."

hindi script writing workshop sanjay chauhan pansinh tomar indian embassy kathmandu nepal

नेपाल स्थित भारतीय दूतावास काथामांडू के लोगों को फ़िल्मी पटकथा लिखने के गुर सीखाने जा रहा है. दूतावास द्वारा आयोजित पटकथा लेखन की कार्यशाला में  हिन्दी फिल्मों के प्रख्यात लेखक और राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित श्री संजय चौहान फ़िल्मी लेखन की क्लास लेंगे. उल्लेखनीय है कि भोपाल में जन्मे श्री चौहान को फ़िल्मी दुनिया के संभावनाशील लेखकों में गिना जाता है. उन्होंने आए एम कलाम,साहिब बीबी और गैंगस्टर और पानसिंह तोमर जैसी मशहूर फिल्मों की कहानी और पटकथाएं लिखी है.भारत सरकार ने उनकी रचनात्मकता को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित भी किया है. 
श्री चौहान नेपाल के लेखकों को फ़िल्मी लेखन की तकनीक सिखाएंगे और इसकी बारीकियों पर भी चर्चा करेंगे. इस रचनात्मक कार्यशाला का आयोजन नेपाल स्थित भारत के दूतावास ने किया है. दिन भर चलने वाली इस एक दिवसीय का आयोजन २० मई को होगा. दूतावास ने इस कार्यशाला में भाग लेने के इच्छुक व्यक्तियों से इस मेल पते पर eoiktmnp@gmail.com अपना नाम, मोबाइल न. और पता भेजने का आग्रह किया है. कार्यशाला में सिर्फ आमंत्रित किये जाने वाले लोग ही भाग ले सकेंगे. यदि आप इस कार्यशाला में भाग लेना चाहते है तो तुरंत मेल करें और यदि नहीं लेना चाहते है तो भी इस मेल आई डी पर मेल कर भारतीय दूतावास को इस हिन्दी पर केंद्रित इस रचनात्मक आयोजन के लिए बधाई ज़रूर दे. 
हिन्दी होम पेज पर नेपाल में हिन्दी पर पर केंद्रित अन्य सूचनाएं और समाचार यहाँ भी देखे जा सकते है.

नेपाल हिन्दी साहित्य परिषद
नेपाल की हिन्दी पत्रिका- हिमालिनी
हिन्दी के समर्थन में आए कई नेपाली फिल्मकार

 

 


प्रकाशन दिनांक : 14-05-2013
print

नवीनतम लेख

a summer camp was organised for teaching hindi in minsk city of belarus by alesia.
BOOK WRITER, POEM, POET, SUBODH