हिंदी जगत

ओडिसा के हिन्दी प्रेमी शिक्षाविद का किया चेक विश्वविद्यालय ने सम्मान

"अठारहवी सदी में स्थापित चेक गणराज्य के लाइफ साइंस विश्वविद्यालय ने ओडिसा के कीट्स विश्वविद्यालय के संस्थापक और हिन्दी प्रेमी शिक्षाविद डा, अच्युत सामंत को अपने सर्वोच्च सम्मान से अलंकृत किया है. पिछले २२५ वर्षों के इतिहास में इस विश्विद्यालय ने पहली बार एशिया के किसी व्यक्ति को इस सम्मान से समानित किया है और ये गौरव हिन्दी सेवी डा. सामंत को मिला है. "

dr. achyut samantha keets technical university odisa life science university chek prague

शैक्षणिक गुणवत्ता के लिए कीट्स समूह के सभी शैक्षणिक संस्थान न सिर्फ ओडिसा बल्कि पूरे भारत में विख्यात है. कलिंगा इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलोजी ओडिसा का पहला निजी तकनीकी विश्वविद्यालय है जबकि कलिंगा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंस ओडिसा के गरीब और पिछड़े आदिवासी समाज के लिए उजाले की एक किरण के सामान है जहां बीस हज़ार प्रतिभाशाली आदिवासी विद्यार्थियों को केजी से लेकर स्नातक तक शिक्षा और आवास की निःशुल्क व्यवस्था की जा रही है. इस  ऐतिहासिक कार्य के लिए चेक गणराज्य के लाइफ साइंस विश्व विद्यालय ने कीट्स के संस्थापक डा. अच्युत सामंत को “होनारिस कासा ”नामक सर्वोच्च सम्मान से अलंकृत किया है.उन्हें ये सम्मान शिक्षा में मानवीय मूल्यों के प्रसार और शिक्षा के क्षेत्र में की गई सेवाओं के लिए दिया गया है. उनके नाम का चयन चेक गणराज्य की संसद द्वारा किया गया था.
उल्लेखनीय है कि डा. सामंत हिन्दी के प्रबल पक्षधर और कट्टर समर्थक है. उनकी व्यक्तिगत रूचि के चलते कीट्स के ओडिसा स्थित सभी परिसरों में हिन्दी के स्वर लगातार गूंजते रहते है. पिछले कुछ वर्षों में उन्होंने न सिर्फ कीट्स के शिक्षकों बल्कि अन्य कर्मचारियों के लिए भी हिन्दी के शिक्षण प्रशिक्षण शिविर आयोजित किये है. हिन्दी सेवी डा. सामंत को इस सम्मान के लिए हिन्दीहोमपेज की तरफ से आत्मीय बधाई. क्या आप डा. सामंत को बधाई नहीं देंगे ? 


प्रकाशन दिनांक : 08-04-2013
print

नवीनतम लेख

a summer camp was organised for teaching hindi in minsk city of belarus by alesia.
BOOK WRITER, POEM, POET, SUBODH