संसाधन पर्यटन

भारत दर्शन

"भारत के सांस्कृतिक और ऐतिहासिक पर्यटन स्थलों पर इंटरनेट पर अंग्रेजी में तो ढेर सारे सन्दर्भ और सामग्री में है मगर हिन्दी में इस तरह के सन्दर्भ काफी कम है.यदि आप भारत के पर्यटन स्थलों कों एक नई नज़र से देखना चाहते है, उनकी सांस्कृतिक और ऐतिहासिक पृष्ठभूमि से अपनी भाषा में रूबरू होना चाहते है तो अल्पना जी का ये चिट्ठा ज़रूर देखे. "

incredible india, bharat yatra, india tourism, historical places of india,

प्राकृतिक सुंदरता और विविधता के मामले में प्रकृति भारत पर बहुत उदार है. विविधता से परिपूर्ण इस देश में प्राकृतिक सुंदरता से परिपूर्ण  तथा  सांस्कृतिक और  ऐतिहासिक महत्त्व के इतने स्थान है कि यदि कोई उन्हें देखना चाहे तो  वाकई  एक जीवन भी कम पड़ेगा. भारत का लगभग हर पर्यटन स्थल अपने भीतर एक कहानी  समेटे हुए है. संयुक्त अरब अमीरात में रहने वाली अल्पना जी भारत दर्शन नामक अपने इस चिट्ठे के माध्यम से भारत के पर्यटन स्थलों की यही कहानी हिन्दी में प्रस्तुत कर रही है.

कश्मीर से कन्याकुमारी, कटक से कर्नाटक और अरुणाचल से हिमाचल तक के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों के अलावा   

ऐसे भी अनेक ऐतिहासिक स्थल हैं जो दर्शनीय है मगर जिनके बारे में ज़्यादा लोग नहीं जानते.  अल्पनाजी ने बड़ी मेहनत से ऐसे कई स्थलों के सन्दर्भ, चित्र और कुछ के वीडियोज भी अपने  इस चिट्ठे पर प्रस्तुत किए है. उनका ये प्रयास किसी गाइड की भारत कों सही तरह से दिखाने की कोशिश करता है.

यदि आप सैर सपाटे के शौक़ीन है  तो आपको ये चिट्ठा बेहद पसंद आएगा मगर यदि आप इतिहास,भूगोल,  संस्कृति या परमपराओं में रूचि रखते है तो भी ये चिट्ठा आपके लिए बेहद उपयोगी सिद्ध होगा.

 


प्रकाशन दिनांक : 12-12-2011
print

नवीनतम लेख

a summer camp was organised for teaching hindi in minsk city of belarus by alesia.
BOOK WRITER, POEM, POET, SUBODH