संसाधन पुस्तकालय

हिन्दी का साहित्य संसार - हिन्दी समय डॉट कॉम

"वर्धा स्थित महात्मा गांधी अन्तरराष्ट्रीय हिन्दी विश्वविद्यालय हिन्दी साहित्य को वैश्विक स्तर पर पहुंचाने के लिए एक अनूठा प्रयास कर रहा है. विश्वविद्यालय अपनी इस वेबसाईट पर हिन्दी का सबसे बड़ा पुस्तकालय विकसित कर रहा है. हिंदीसमयडॉटकॉम नामक इस साइट पर अभी तक कविता,कहानी,नाटक,उपन्यास, आलोचना आदि विधाओं के एक लाख से भी ज्यादा पृष्ठ जोड़े जा चुके है. "

mahatma gandhi antarrashtriy hindi vishv vidyalay,hindi samay, hindi encyclopedia, hindi writers, online hindi library, hindi books, premchand, nirala, jayshankar prasad

हिंदी में अभी तक जो कुछ भी महत्वपूर्ण लिखा गया है, उसे दुनिया भर में फैले साहित्य प्रेमियों तक पहुंचाना इस साइट का मुख्य उद्देश्य है.हिन्दी समय के संपादक श्री राजकिशोर जी ने अथक परिश्रम कर कबीर, निराला,भारतेंदु हरीशचंद्र, दिनकर, अज्ञेय, प्रेमचंद,जयशंकर प्रसाद,शरदचंद्र जैसे कालजयी रचनाकारों की अनेक रचनाएँ और पुस्तकें इस साइट पर इकट्ठी की है. इनके साथ-साथ हिन्दी के कई सामयिक कवि,लेखक,निबंधकार और कहानीकारों की रचनाएँ भी यहाँ देखी और पढ़ी जा सकती है.

इस बहुउपयोगी साइट के एक खंड में हिंदी के रचनाकारों की निर्देशिका दी गई है.इसमें प्रत्येक लेखक का संक्षिप्त परिचय,फोन नंबर तथा ईमेल आइडी भी दिए गए है.इसके अभिलेखागार में रचनाकारों के  ऑडियो, वीडियो और उनके द्वारा लिखे पत्रों को भी संजोया गया है.इस तरह ये साइट हिन्दी के साहित्य प्रेमियों के अलावा विद्यार्थियों.और विद्वानों के लिए भी काफी उपयोगी है.

हिंदीसमयडॉटकॉम के संपादक श्री राजकिशोर अपनी टीम के साथ इसे और अधिक समृद्ध बनाने के लिए लगातार कोशिश कर रहे है. उन्होने हिन्दी के  लेखकों और पाठकों को इस सहकारी प्रयास से जुड़ने के लिए आमंत्रित किया है. यदि आप हिन्दी में लिखते है और अपनी किताबें या रचनाएँ हिन्दी के इस विश्वकोश में जोडना चाहते है तो अपनी पुस्तकें यूनिकोड में टाइप करवाकर हिन्दी समय को ईमेल अथवा डाक से भेज सकते है.दूसरी तरफ, पाठकों से अपेक्षा है कि यदि उनकी दृष्टि में महत्वपूर्ण कोई रचना यहाँ नहीं है, तो वे भी अपने सुझाव भेज सकते है. सुझाव और रचनाएँ इस पते परर भेजी जा सकती है.  संपादक, हिंदीसमयडॉटकॉम, महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय, गांधी हिल्स, वर्धा-1(महाराष्ट्र) ईमेल : editorhindisamay@gmail.com

यदि आप लेखक है और विश्व विद्यालय की हिन्दी निर्देशिका में अपना नाम जुडवाना चाहते है तो ये पृष्ठ देखे.


प्रकाशन दिनांक : 20-11-2011
print

नवीनतम लेख

a summer camp was organised for teaching hindi in minsk city of belarus by alesia.
BOOK WRITER, POEM, POET, SUBODH