संसाधन हिंदी फॉण्ट कन्वर्टर

हिन्दी के फॉण्ट कनवर्टर

"नेट पर हिन्दी में काम करने वाले लोगो को सबसे पहले फोंट्स की समस्या से जूझना पडता है.हिन्दी की कोई भी फ़ाइल किसी दूसरे कम्प्यूटर में तभी खुलती है जब उसमें वही फॉण्ट हो, जिसमें वो टाइप की गई थी. ऐसी कोई भी फ़ाइल खोलने के लिए आपको या तो अपने कम्प्यूटर में वो फॉण्ट डालने पड़ेंगे या फिर उसे अपने कम्प्यूटर में स्थापित फॉण्ट में बदलना होगा.ये वेबपृष्ठ आपको इस इस समस्या से छुटकारा दिला देगा. "

hindi font converter,Data Conversion,font conversion, Data Converter, Convert Data to UNICODE, Data Conversion Tools, Data ConverterUnicode Data Conversion, हिन्दी फॉण्ट कनवर्टर, Unicode conversion,रवि रतलामी, नारायण प्रसाद, अनुनाद, ravi ratalami, narayan prasad, anunad, Unicode Hindi Converter, Conversion Font Data IN Unicode

नेट पर हिन्दी को स्थापित करने के लिए संकल्पित श्री अनुनादजी एवं  श्री नारायणजी ने हिन्दी के अनेक  फॉण्ट परिवर्तक विकसित किए है. ये सभी कनवर्टर नेट पर हिन्दी के विकास में लगे  तकनीकी विशेषज्ञों के एक चर्चा पृष्ठ पर मुफ्त में उपलब्ध है ताकि ज़्यादा से ज्यादा लोग नेट पर हिन्दी का प्रयोग कर सकें. हिन्दी में कम करने के इच्छुक लोगों को ये सभी कवर्टर एक साथ एक जगह मिल सके इस हेतु हिन्दी के मशहूर चिट्ठाकार श्री रवि रतलामी ने अपने इस वेबपृष्ठ पर इन्हें एक साथ रख दिया है. आप यहाँ से किसी भी कनवर्टर को अपने कम्प्यूटर में डालकर कभी भी प्रयोग कर सकते है. 

यदि आप किसी कनवर्टर का प्रयोग अपने कम्प्यूटर में डाले बिना आनलाइन करना चाहते है तो  रविजी ने इसका प्रबंध भी कर दिया है. आप उनके इस वेबपृष्ठ पर जाकर इनमें से किसी भी कनवर्टर का प्रयोग कर सकते है और वो भी मुफ्त में लेकिन इसके लिए आपको हिन्दीहोमपेज का एक आग्रह मानना पडेगा.... ..

आग्रह सिर्फ इतना है कि हिन्दी के लिए किए गए  इस  महत्वपूर्ण कार्य के लिए अनुनादजी, नारायणजी और रविजी को उनके चिट्ठों पर जाकर शुक्रिया ज़रूर कहिएगा. क्योंकि ये तीनों हिन्दी सेवी स्वप्रेरणा से, बिना किसी स्वार्थ के हिन्दी के लिए समर्पित होकर काम कर रहे है. आपके धन्यवाद कहने मात्र से इनका उत्साह और बढेगा.

अनुनादजी और नारायणजी द्वारा विकसित फॉण्ट परिवर्तक आप इसी पोर्टल पर यहाँ से भी डाउनलोड कर सकते है.

 


प्रकाशन दिनांक : 26-08-2011
print

नवीनतम लेख

a summer camp was organised for teaching hindi in minsk city of belarus by alesia.
BOOK WRITER, POEM, POET, SUBODH