विश्व में हिंदी हिन्दी संस्थाएं

अखिल विश्व हिन्दी समिति

"कनाडा उन देशों में है जहां लाखों की संख्या में अनिवासी भारतीय रहते है. यहाँ रहने वाले हिन्दी प्रेमी भारतीय हिन्दी को बढ़ावा देने के लिए कई संस्थागत प्रयास कर रहे है. अखिल विश्व हिन्दी समिति भी ऐसे ही एक प्रयास का प्रतिफल है. "

www.akhilvishvahindisamiti.com hindi in canada dr. dauji gupt padmeshji canada hindi sanstha

कनाडा की इस संस्था की सबसे बड़ी खासियत ये है कि अपने नाम के अनुरूप ये न सिर्फ कनाडा बल्कि कई देशों में हिन्दी के विकास के लिए सक्रीय भूमिका निभा रही है. कनाडा के अलावा समिति की शाखाएं, भारत,अमेरिका और इंग्लैण्ड में भी है.
अखिल विश्व हिन्दी समिति की स्थापना स्व. रामेश्वर जी अशांत ने की थी. डा. दाऊजी गुप्त इसके अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं. श्री गोपाल बघेल 'मधु' ने इस समिति को नेट पर लाने में अहम भूमिका निभाई है.संस्था के न्यूयार्क, केन्द्र के अध्यक्ष डा. विजय कुमार मेहता है.जबकि यू. के.शाखा का दायित्व डा. पद्मेश गुप्त निभा रहे है.संस्था द्वारा सौरभ नामक एक त्रैमासिक पत्र का प्रकाशन भी किया जाता है. समिति का हिन्दी चिट्ठा भी है जिसे यहाँ देखा जा सकता है.

भारत से बाहर हिन्दी के प्रचार-प्रसार और विकास के लिए काम कर रही संस्थाओं की सूची तथा उनके वेबपृष्ठो तक जाने का रास्ता हिन्दीहोमपेज पर यहाँ देखा जा सकता है. यदि आप ऐसी किसी संस्था को जानते है जिसका नाम यहाँ नहीं है तो कृपया यहाँ  रजिस्टर/लागिन करके उस संस्था की जानकारी पोस्ट करें.


प्रकाशन दिनांक : 06-05-2013
print

नवीनतम लेख

a summer camp was organised for teaching hindi in minsk city of belarus by alesia.
BOOK WRITER, POEM, POET, SUBODH