संसाधन स्वास्थ्य - एलोपैथ

किडनी की देखभाल-हिन्दी वेबसाइट के साथ

"किडनी के रोगो की रोकथाम करने और उनकी चिकित्सा के बारे में लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से राजकोट के डॉ. संजय पंड्या ने एक बहुभाषी वेबसाईट बनाई है.किडनी रोग विशेषज्ञ डॉ. पंड्या की इस साइट पर अभी तक २५ लाख से भी ज्यादा लोग दस्तक दे चुके है. "

kidney diseases treatment Dr. sanjay pandya nephrology awareness किडनी रोग इलाज उपचार

किडनी किस तरह से काम करती है, किडनी के अलग-अलग रोगों की पहचान कैसे की जा सकती है, उनके लक्षण क्या होते है, क्या किडनी के सभी रोग गंभीर होते है,किडनी को स्वस्थ रखने के लिए कैसा आहार लेना चाहिए और कैसी जीवन शैली अपनाना चाहिए ?? ये और इनके जैसे  कई सारे प्रश्नों के उत्तर राजकोट के किडनी रोग विशेषज्ञ डॉ.संजय पंड्या ने अपनी इस हिन्दी वेबसाईट पर दिए है.उनकी ये साइट हिन्दी के अलावा गुजराती और मराठी में भी पढ़ी जा सकती है.

इस साइट पर कोई भी व्यक्ति उनसे संपर्क कर अपनी जिज्ञासा का समाधान पा सकता है.इस तरह से किडनी रोगियों के साथ-साथ ये साइट आम लोगों के भी लिए काफी उपयोगी है.

कुशल नेफ्रोलोंजिस्ट होने के साथ-साथ डॉ. पंडया एक समर्पित अध्यापक और प्रतिष्ठित लेखक भी है.आपने प्रेक्टिकल गाईडलाइन्स ऑन फ्लुइड थेरेपी (Practical Guidelines on Fluid Therapy) नामक एक  पुस्तक डाक्टरों के लिए लिखी है.किडनी के रोगो की रोकथाम एवं चिकित्सा के बारे में लोगों तक जानकारिया पहुँचाने के उद्देश्य से आपने गुजराती भाषा में "तमारी किडनी बचावो" (તમારી કિડની બચાવો) नामक पुस्तक लिखी है, जिसकी हज़ारों प्रतियां बिक चुकी है.

हिन्दी होम पेज पर न्यूरोलॉजी पर केंद्रित डॉ. अपूर्व पौराणिक के हिन्दी चिट्ठे  की जानकारी भी दी है. पूरे विश्व में फैले हिन्दी भाषी समाज को इन दोनों चिकित्सकों (डॉ. पंड्या और डॉ. पौराणिक) की सराहना करनी चाहिए ताकि न सिर्फ चिकित्सा बल्कि अलग-अलग क्षेत्रों के और भी विशेषज्ञो को  इस तरह की उपयोगी सामग्री हिन्दी में प्रस्तुत करने की प्रेरणा मिल सके और हाँ यदि आपके पास ऐसी ही किसी विषय पर हिन्दी में किसी साइट, चिट्ठे या पोर्टल की जानकारी है तो कृपया वो भी हिन्दी होम पेज पर पोस्ट करें ताकि उसकी जानकारी प्रसारित की जा सकें.

 

प्रकाशन दिनांक : 02-09-2011
print

नवीनतम लेख

a summer camp was organised for teaching hindi in minsk city of belarus by alesia.
BOOK WRITER, POEM, POET, SUBODH