Here is a guide for the posting on hindihomepage by using your FB id.
हिन्दीहोमपेज पर आप अपने फेसबुक आईडी के माध्यम से सीधे पोस्ट कर सकते है. फेसबुक से पोस्टिंग की विधि यहाँ संलग्न फ़ाइल में देखी जा सकती है. ...
श्रेणी : अज्ञात

here you could find a small thesaurus of biology
मुम्बई स्थित होमी भाभा विज्ञान शिक्षा केंद्र ने जीव विज्ञान का एक लघु पारिभाषिक शब्द संग्रह विकसित किया है. इस संग्रह में जीव विज्ञान के अंग्रेजी शब्दों के समानार्थी हिन्दी शब्द दिए गए है. हिन्दी भाषी समाज की सुविधा के लिए हिन्दी होम पेज ने इस शब्द संग्रह को पीडीएफ फार्मेट में याहा उपलब्ध कराया है. डाउनलो...

you could convert the text written in shrilipi in unicode fonts and vise-versa by using this converter.
इस कनवर्टर की मदद से आप श्रीलिपि में टाइप की गई सामग्री को यूनीकोड में बदल सकते है. हिन्दी की वैज्ञानिक तथा तकनीकी शब्दावली पृष्ठ से आभार सहित ये कनवर्टर यहाँ उपलब्ध कराया गया है. ...

Marathi hindi dictionary developed by Language technology research center, Hyderabad could be download from this page.
हैदराबाद स्थित भाषायी तकनीक शोध संस्थान (लेंग्वेज टेक्नोलोजी रिसर्च सेंटर) द्वारा विकसित इस शब्दकोष में मराठी के हज़ारों शब्दों के हिन्दी पर्यायवाची शब्द देखे जा सकते है.
नीचे दी गई कड़ी पर चटका लगाकर आप ये महत्वपूर्ण शब्दकोश अपने कंप्यूटर में दाल सकते है. ...

hindi typing tool on apple.
एप्पल के नए आपरेटिंग सिस्टम आईओस ५ में हिन्दी टाइपिंग का विकल्प भी शामिल है. इसे सक्रिय करके आप आए-फोन और आई पेड पर जी भरके हिन्दी में टाइप भी कर सकते है और चटर-पटर यानी चैटिंग भी. इसे सक्रिय करने का तरीका यहाँ से डाउनलोड किया जा सकता है....

अमेरिका का एक नौजवान कई सालों से हिन्दी सीखने की कोशिश कर रहा था.वो किसी ऐसे रोचक आडियो वीडियो माध्यम को तलाश रहा था जिससे हिन्दी सीखना कुछ आसां हो जाए मगर अफसोस, उसे कही भी ऐसा कोई माध्यम नहीं मिला.आखिरकार उसने खुद कुछ ऐसा किया जिससे उसने खुद हिन्दी सीखी और फिर दूसरों को भी सिखाई.पढ़िए हिन्दी के एक ऐसे भक्त की कहानी जो इंटरनेट के माध्यम से दुनिया के हज़ारों लोगों को हिन्दी सीखा रहा है.
रवींद्र नाथ ठाकुर संभवतः विश्व के एकमात्र कवि हैं जिनकी रचनाओं को दो देशों ने अपना राष्ट्रगान बनाया है.कवि,लेखक,साहित्यकार,संगीतकार होने के साथ-साथ वे चित्रकार भी थे.बहुत कम लोग जानते है कि उन्होंने बच्चों के लिए भी खूब रचनाएँ लिखी थी. आज उनकी जयन्ती है इस अवसर पर प्रस्तुत है विख्यात साहित्यकार श्री प्रकाश मनुजी के चिट्ठे से आभारपूर्वक ली गई गुरुदेव की ये बाल कविता.
पढ़िए लेखक, पत्रकार और कवि सुबोध श्रीवास्तव के कविता संग्रह सरहदें की समीक्षा आचार्य ऋषभदेव जी द्वारा
विमलजी के इस चिट्ठे पर आप उनकी रचनात्मकता से रूबरू होंगे.. इसे जरुर देखें
राजेन्द्र सिंह फरियादी उद्यमी भी है, कवि भी है और साहित्यकार भी। पानी को लेकर लिखी उनकी ये कविता खूब चर्चा में है। ये कविता यहां पढ़ी जा सकती है ।
गुजरात विश्वविद्यालय के हिन्दी विभाग ने अपने विद्यार्थियों के लिए एक नई पहल की है. हिन्दी विभाग ने अपना पाठ्यक्रम इस चिट्ठे पर प्रस्तुत कर दिया है. उनका ये चिट्ठा सिर्फ उनके विभाग ही नहीं बल्कि पूरे देश के हिन्दी विद्यार्थियों के लिए उपयोगी है. ।
अंतराल नामक इस चिट्ठे पर युवा कवि और शायर अश्विनी कुमार से मिलेंगे. इस चिट्ठे पर उन्होंने अपनी ग़ज़ल और कविताएँ प्रस्तुत की है. इस युवा को आपकी प्रतिक्रिया का इंतज़ार है.
साहित्य मंथन संस्था द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में दो पुस्तकों का लोकार्पण किया गया है . कार्यक्रम के मुख्य अतिथि भारत अध्ययन विभाग के पूर्व अध्यक्ष प्रो. एम. वेंकटेश्वर थे .