संसाधन स्वास्थ्य - एलोपैथ

क्यों जरूरी है विटामिन ई ?

"शारीरिक क्रियाएँ पूरी करने के लिए शरीर को किसी न किसी रूप में सभी विटामिनो की जरूरत होती है.विटामिनो की कमी से शरीर में कई दुष्प्रभाव और रोग उत्पन्न हो जाते है. यूँ तो सभी विटामिनो का अपना महत्व है परन्तु विटामिन ई कुछ ऐसे गुणों से युक्त है जो इसे अद्वितीय बनाते है. विटामिन ई के बारे में पढ़िए श्री दर्शन बावेजा का एक लेख "

diseases health vitamin e darshanlal baveja diseases विटामिन ई सेहत स्वास्थ्य

अधिकतर लोग ये सोचते है कि विटामिन ई सिर्फ सुंदरता और पौरुषत्व के लिए लाभकारी है परन्तु ये बात पूरी तरह से सच नहीं है.वैज्ञानिकों का दावा है कि विटामिन ई अल्जाइमर रोग को रोकने में ही सहायक हो सकता है. ये विटामिन हर उम्र के लोगों के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह एक एंटीऑक्सीडेंट प्रकार का विटामिन है और विभिन्न कारणों से शरीर में हो सकने वाली आक्सिकरणीय नुकसान को रोकने में मदद करता है.इसकी कमी से किसी भी रोग का संक्रमण जल्दी होने की आशंका बनी रहती है और थायराइड तथा पिट्यूटरी ग्रंथि का कार्य भी प्रभावित होता है.ये शाक सब्जियों,फलों,अंकुरित अनाज, सूखे मेवों आदि में पाया जाता है. 

ये और इस तरह के अन्य लेख उनके इस चिट्ठे पर भी पढ़े जा सकते है. आप भी सेहत और स्वास्थ्य पर हिन्दी में लिखे लेख हिन्दी होम पेज के माध्यम से विश्व में फैले हिन्दी भाषी समाज के साथ सांझा कर सकते है.अपने लेख भेजने के लिए कृपया  हिन्दी होम पेज के इस पृष्ठ पर रजिस्टर/ लागिन करेन तथा सीधे पोस्ट कर दे अथवा mail@hindihomepage.com  पर मेल करें.

योगदान : Darshan Baweja
प्रकाशन दिनांक : 08-04-2012
print

नवीनतम लेख

a summer camp was organised for teaching hindi in minsk city of belarus by alesia.
BOOK WRITER, POEM, POET, SUBODH