विश्व में हिंदी वैश्विक समाचार

अमेरिका के हूस्टन में होगा राष्ट्रीय हिन्दी सम्मलेन

"अमेरिका के हूस्टन नामक शहर में तीन दिवसीय राष्ट्रीय हिन्दी सम्मलेन का आयोजन किया जाएगा. अंतर्राष्ट्रीय हिन्दी समिति की हूस्टन शाखा दारा आयोजित ये सम्मलेन ३० अगस्त से शुरू होकर १ सितम्बर २०१३ तक चलेगा. इस भव्य सम्मलेन में व्याख्यान,कार्यशाला और सांस्कृतिक कार्यक्रम तो होंगे ही इसके साथ युवाओं और किशोर वर्ग को हिन्दी से जोडने के लिए कई प्रतियोगिताएं भी होंगी. "

16th national hindi convention houston international hindi association sangeeta pasrija swapn dheryavan

अंतर्राष्ट्रीय हिन्दी समिति की हूस्टन शाखा इस सम्मलेन को भव्यता देने के प्रयास में अभी से जुट गई है.सम्मेलन के लिए एक आयोजन समिति बना दी गयी है.संगीता पसरीजा की अध्यक्षता वाली इस समिति की बैठकों का दौर शुरू हो गया है. स्वपन धेर्यवान को  उपाध्यक्ष, राजीव भावसार कोषाध्यक्ष रफ़ी अंसार और संजय सोहानी को संयुक्त सचिव का दायित्व दिया गया है.जबकि आभा द्विवेदी, दिनेश सिघल, फ़तेह अली चतुर, के. डी उपाध्याय, ओम गुप्ता, मीरा कपूर, विजय पलोड, आशीष थापलियाल, नौशा असरार, और संगीता भूतडा सदस्य के रूप में इस अधिवेशन की योजना बनाने और उसे साकार करने में लगे हुए है.
सुश्री पसरीजा ने इंडो अमेरिकन न्यूज़ से चर्चा में कहा कि हिन्दी भाषा अमेरिका में अपनी संस्कृति को जीवित रखने का एकमात्र माध्यम है. हम लोग अपनी नई पीढ़ी को अपनी राष्ट्रभाषा से और उसके माध्यम से भारत की संस्कृति से जोडना चाहते है.आयोजन समिति के उपाध्यक्ष श्री स्वपन धेर्यवान ने कहा कि इस अधिवेशन के बाद भी हूस्टन में हिन्दी को लेकर कई कार्यक्रम किये जाएंगे.

समाचार सौजन्य - इंडो अमेरिकन न्यूज़

योगदान : Niteen Gorakhrao Mandlik
प्रकाशन दिनांक : 05-05-2013
print

नवीनतम लेख

a summer camp was organised for teaching hindi in minsk city of belarus by alesia.
this is a poem written by rajendra sinh fariyadi on water
higher education in hindi, atal bihari vajpeyi, hindi university, hindi teaching, bhopal, mohan lal chipa