हिंदी गौरव

मेरी छात्रा वर्षा का हिन्दी से लगाव


 



मेरी आँखों में भारत



मुझे लगता है कि भारत एक रहस्य से भरा देश है। भारत की जनता सुखमय और शांत जीवन बिताते हैं। अगर एक दिन मैं भारत जा सकूं, तो मैं ज़रुर सुंदर साड़ी पहनकर भारत जाऊंगी, और ताजमहल जाऊंगी। क्योंकि यह मुग़ल बादशाह शाहजहां ने अपनी बेगम की याद में बनवाया था। ताजमहल एक महान प्रेम की कलाकृति है। मुझे ताजमहल बहुत पसंद है।    



भारत विविधता से भरा देश है .एक भाषाई पिघलाऊ भट्ठा सा है। इस में तरह-तरह के भाषाएं हैं। जैसे हिन्दी,बंगाली,तमिल और उर्दू इत्यादि भाषाएं हैं। भारतीय संस्कृति अनेकता में एकता से विश्वप्रसिद्ध है। वे“ब्रहम और  एकता”को पूजते हैं और विश्वास रखते हैं। सब लोग काम करके धर्म से घनिष्ठ सबंध रखते हैं । भारत में बहुसंख्यक लोग हिन्दू धर्म के अनुयायी हैं। इसलिए समाज बहुत सहिष्णु है और लोगो में बहुत दोस्ताना स्वभाव है।



भारतीय त्योहार बहुत रंग-बिरंगे हैं, जब पर्व आता है ,तो भारतीय लोगो को छुट्टी मिलती है, इसमें धर्म से कोई संबध नही रहता, यह बहुत अच्छा है। भारतीय खाने भी बहुत प्रसिद्ध हैं। खास कर मसाले, तरह-तरह की स्वादिष्ट चीज़ें हैं। जैसे जलेबी, बर्फ़ी, चाय, मसाला आदि बढ़िया चीज़ें हैं। बहुत लोग शाकाहारी हैं। मुझे लगता है कि भारतीय यातायात में बहुत भीड़-भाङ है।पहले ज़्यादा लोग गाड़ी और रेलगाड़ी के उपर चढ़कर बैठते थे, पर अब धीरे-धीर यह खत्म हो रहा है। यह बहुत ख़तरनाक है।



अभी भारतीय जनसंख्या बहुत ज़्यादा है। लेकिन, भारतीय बहुत होशियार हैं, और आई टी उद्योग बहुत ही विकसित है। भारत ऐसा देश है जो एक बहुत विकसित कर रहा है, इसलिए मुझे विश्वास है कि एक दिन भारत एक शक्तिशाली देश बनेगा।                                           


योगदान : उत्तम आनंद
प्रकाशन दिनांक :
print

नवीनतम लेख

a summer camp was organised for teaching hindi in minsk city of belarus by alesia.
BOOK WRITER, POEM, POET, SUBODH